Thursday, September 10, 2009

अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी महोत्सव निमंत्रण ३ अक्टूबर


हिन्दी राइटर्स गिल्ड
(रजिस्टर्ड चैरिटेबल ऑर्गेनाईज़ेशन)

गिल्ड का संक्षिप्त परिचय
गिल्ड की स्थापना जून,२००८ में हुई थी। यह अपने प्रकार की पहली बहु आयामी संस्था है। इसका मुख्य उद्देश्य हिन्दी लेखकों के लेखन की क्षमता और योग्यता को सेमिनार, कार्यशालाओं तथा भाषणों द्वारा बढा कर, हिन्दी साहित्य के लिये एक व्यापक सामाजिक समझ पैदा करना है।
इस संस्था में लेखकों को अपने समाज के विषय में, उनके वर्तमान जीवन और उनसे जुड़ी समस्याओं पर लिखने को प्रोत्साहित किया जाता है और उन समस्याओं और उनके समाधानों पर, लेखकों के अनुभवों पर गिल्ड की बैठकों में चर्चा की जाती है।
गिल्ड द्वारा अन्य लाभ-निर्पेक्ष और शैक्षिक संस्थाओं के साथ का सहयोग हिन्दी लेखकों, हिन्दी पुस्तकों और हिन्दी साहित्य के लिये एक बेहतर समझ पैदा करता है।
हिन्दी लेखन को कंप्यूटर पर लाना तथा कनाडा में ही हिन्दी पुस्तकों के प्रकाशन की व्यवस्था करवाना गिल्ड के मुख्य उद्देश्य हैं।


अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी महोत्सव
हिन्दी राइटर्स गिल्ड शनिवार, 3 अक्टूबर,2009 को अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी महोत्सव आयोजित कर रहा है।
यह कार्यक्रम पोर्ट क्रेडिट सैकेन्डरी स्कूल, 70 मिनिओला स्ट्रीट ईस्ट, मिसीसागा (मिनिओला के साउथ ईस्ट कॉर्नर और ह्यूरोन्टारियो स्ट्रीट) में आयोजित किया जा रहा है। इसका फोन नं है: 905-278-3382
यह महोत्सव हिन्दी साहित्य महोत्सव है और इस दिन के मुख्य कार्यक्रम इस प्रकार हैं:

1. कला चित्रों की प्रदर्शनी: स्थानीय चित्रकारों और मूर्तिकारों के चित्रों तथा मूर्तियों की प्रदर्शनी स्कूल के हाल में होगी। इस प्रदर्शनी से इन कलाकारों को वह प्रोत्साहन मिलेगा जो पहले नहीं मिला था।
2. पुस्तक प्रदर्शनी: हिन्दी तथा अन्य भारतीय भाषाओं में प्रकाशित पुस्तकों की प्रदर्शनी भी आयोजित की जायेगी। इस प्रदर्शनी से समाज के साहित्यक वैभव का भी पता लगेगा साथ ही पाठकों को स्थानीय लेखन से परिचित होने का अवसर मिलेगा। कुछ पुस्तकों को खरीदा भी जा सकेगा।
3. पुस्तक विमोचन: हिन्दी राइटर्स गिल्ड के सदस्यों द्वारा लिखी पुस्तकों का विमोचन किया जायेगा।
4. संगीत-कार्यक्रम: स्थानीय संगीतकारों द्रारा कार्यक्रम की प्रस्तुति की जायेगी।
5. कवि-सम्मेलन: स्थानीय तथा अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी लेखकों एवं निमंत्रित अन्य भारतीय भाषाओं के कवियों द्वारा कविता पाठ मुख्य सभागार में होगा।
6. मीडिया-कवरेज: मुख्य टेलिविजन केंद्रों, रेडियो स्टेशन तथा समाचार पत्रों के माध्यम से इस कार्यक्रम को कवर करेंगे।
7. भोजन व्यवस्था: स्वादिष्ट भारतीय भोजन की भी व्यवस्था है
8. स्मारिका: इस अवसर पर एक स्मारिका प्रकाशित की जायेगी जिसमें हिन्दी राइटर्स गिल्ड के सदस्यों तथा अतिथि कवियों की रचनाओं तथा सरकारी पदाधिकारियों के संदेश प्रकाशित किये जायेंगे।
अधिक जानकारी के लिये संपर्क करें: hindiwg@gmail.com

4 comments:

  1. भाग तो लेना चाहते हैं
    पर कैसे भागीदारी करें
    इसलिए भाग लेते हैं
    .......

    शुभकामनायें स्‍वीकारें।

    ReplyDelete
  2. बहुत बडिया प्रयास है। अगर मैं आना चाहूँ तो क्या वहाँ ठहरने की व्यव्स्था कैसे हो सकेगी अगर कुछ विस्तार से जानकारी मिल सके । धन्यवाद

    ReplyDelete
  3. अविनाशजी के भाव को ही मेरा भाव समझिए...कार्यक्रम की सफलता के लिए शुभकामनाएं

    ReplyDelete
  4. अवश्य आयेंगे, बहुत शुभकामनाऐं.

    ReplyDelete